कत्थक नृत्यांगना सितारा देवी की सम्पूर्ण जीवनी। Sitara Devi Biography in Hindi

By | August 14, 2019

सितारा देवी (Sitara Devi) एक मसूर कत्थक नृत्यांगना थी। जिनका जन्म 8 नवम्बर 1920 कोलकाता में हुआ। और उनके पिता जी का नाम सुखदेव महाराज जोकि नर्तक और संस्कृत के विद्वान थे। सितारा देवी (Sitara Devi) ने छोटी सी उम्र में ही बहुत सी उपदि प्राप्त की।

सितारा देवी का परिचय । Sitara Devi Biography in Hindi

नामसितारा देवी
जन्म8 नवम्बर 1920 कोलकाता
पिता नामसुखदेव महाराज जोकि नर्तक और संस्कृत के विद्वान थे
ख़िताब‘नृत्य सम्राज्ञी, संगीत नाटक अकादमी, पद्मश्री, कालिदास सम्मान, पद्म भूषण, भारत रत्न.
निधन25 नवम्बर 2014

पहले उनका नाम धनलक्षमी था और उन्हें प्यार से धन्नो कहते थे। उनका 8 साल की उम्र में ही सादी कर दी गयी थी उनके सुसराल वाले चाहते थे की वो घर रह कर घर का काम संभाले लेकिन सितारा देवी (Sitara Devi) के स्कुल जाने की जिद में उन की सादी टूट गई थी।

उन्हें शरू से ही कत्थक नृत्य में काफी रूचि थी। इसी के चलते उन्होंने बहुत सी उपाधि मिली साथ में उन्होंने बहुत सी फिल्मो में भी काम किया था।

यही नहीं उन्होंने देश विदेश में भी अपने कत्थक नृत्य का जादू बिखेरा था। जोकि काफी सरहानीय था। माना जाता है की मसूर रेखा, मधुबाला, माला सिन्हा और काजोल को भी सितारा देवी (Sitara Devi) ने ही डांस सिखाया है।

कहा जाता है की सितारा देवी का बचपन में मुँह थोड़ा टेड़ा था इसी लिए हूँ के घर वालो ने उन्हें नौकरानी को दे दिया था नौकरानी ने उन की अच्छे से सेवा कर के उन के मुँह को ठीक किया और उन के घर वालो को वापिस लोटा दिया था।

इन फिल्मो में महसूर डांसर सितारा देवी ने काम किया । Sitara Devi Movie

1. नगीना 1951

2. रोटी, वतन 1954

3. अंजली 1957

आसा करते है आपको मसूर सितारा देवी जी के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गई होगी अगर आपको अच्छे लगे तो दोस्तों दे साथ जरूर शेयर करे जिस से उन्हें भी जानकारी मिल सके और ऐसी ही और भी जीवनी पढ़ने के लिए biography best के साथ बने रहिये गा धन्यवाद।

इन्हे भी पढ़े :-

Summary
Review Date
Reviewed Item
Nice Article
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *