राजा राममोहन राय जीवनी, raja ram mohan roy biography in hindi

raja ram mohan roy biography in hindi – राजा राममोहन राय जी एक बहुत ही महान वेक्ति थे इन्हें बंगाल और भारत के नवयुग का जनक भी माना जाता है ज्यादा राजा राममोहन राय जी सती प्रथा के विरोद से जाने गए थे. उन्हें बचपन में ही मूर्ति पूजा के खिलाप एक पुस्तक लिख कर मूर्ति पूजा का विरोद किया था जिस कारण उन्हें गाव से निकाल दिया गया था.

राजा राममोहन राय जीवन परिचय, raja ram mohan roy biography in hindi

राजा राममोहन राय जी का जनम 22/05/1772 को बंगाल के हूगली जिले के में राधानगर गाँव हुआ उनके पिता का नाम रामकंतो रॉय और माता का नाम तैरिनी था.

नामराजा राममोहन राय
जन्म22/5/1772
जन्म स्थानबंगाल के हूगली जिले के में राधानगर गाँव
पितारामकंतो रॉय
मातातैरिनी
Occupationईस्ट इंडिया कम्पनी में कार्य,जमीदारी और सामाजिक क्रान्ति के प्रणेता
सम्मानमुगल महाराजा ने उन्हें राजा की उपाधि दी
प्रसिद्धिसती प्रथा,बाल विवाह,बहु विवाह का विरोध
मृत्यु27 सितम्बर 1833 

राजा राममोहन राय के बारे में कुछ रोचक बाते 

  • राजा राममोहन राय जी सती प्रथा के विरुद थे लेकिन उनके भाई की मिर्तू के बाद उनकी भाभी को भी सती प्रथा की बलि चदा दिया गया था इस के बाद राजा राममोहन राय जी का सती प्रथा को बंद करने का निर्णय और द्रिड हो गया.
  • राजा राममोहन राय जी बाल विवहा के विरुद थे लेकिन उनका विवहा भी बचपन में ही कर दिया गया था.
  • राजा राममोहन राय जी की तिन सदिया हुई थी.
  • आपको बता दे राजा राममोहन राय पर सांसारिक दुखो का इतना ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता था एक बार उनके मित्रो ने योजना बना कर उने ख़त लिखा की तुमारे बेटे की मोत हो गई है लेकिन कुछ देर तो वो परेशान हुवे लेकिन फिर से काम में लग गए थे.
  • राजा राममोहन राय जी ने 12 साल तक मुन्सी की नोकरी की थी.
  • आपको बता दे साल २००४ में बंगाल में एक सर्वे कराया गया था बंगाल के महान इंसानों में राजा राममोहन राय जी का 10 स्थान था.
  • राजा राममोहन राय ने सिर्फ 15 साल की उम्र में ही मूर्ति पूजा का विरोद किया जिस के फल स्वरूप उन्हें गाव से निकाल दिया गया था.

निष्कर्ष : –

आशा करते है आपको ये raja ram mohan roy biography in hindi पसंद आया है एसी ही बायोग्राफी पढने के लिए हमारे साथ बने रहिये गा हम आपके लिए एसी ही बायोग्राफी लाते रहते है जिस से आपको बहुत कुछ सिखने को मिलता है आज के लिए इतना है धन्यवाद.

4.6
05
हेल्लो दोस्तों मेरा नाम प्रवीन कुमार है और में Biography Best ब्लॉग का owner हू मुझे बायोग्राफी लिखने का बहुत सोक है इसी लिए मेने ये ब्लॉग बनाया है आपको जरुर से पसंद आये गा धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here