मृणालिनी साराभाई जीवन परिचय। Mrinalini Sarabhai Biography in Hindi

Mrinalini Sarabhai Biography in Hindi । आज हम आपके लिए एक ऐसी महान शास्त्रीय नृत्यांगना की जीवनी लेकर आए हैं जो कि भारत की प्रसिद्ध शास्त्रीय नृत्यांगना रही थी उनका नाम है मृणालिनी साराभाई उन्हें अम्मा के नाम से भी बुलाया जाता था.

मृणालिनी साराभाई को बहुत से सरकार द्वारा सम्मान भी दिए गए जैसे जैसे पद्मभूषण, पद्मश्री और भी उन्हें ऐसे ही समान दिए गये थे जोकि हम विस्तार से जाने गे चलिए शरू करते है।

Mrinalini Sarabhai Biography in Hindi

नाममृणालिनी साराभाई, मृणालिनी विक्रम साराभाई
जन्म स्थानकेरल
तिथि11 मई, 1918
पिता का नामडॉ. स्वामीनाथन
माता का नामअम्मू
राष्ट्रीयताIndia
व्यवसायशास्त्रीय नृत्य
पति का नामविक्रम साराभाई
बच्चो के नाममल्लिका साराभाई (लड़की), कार्तिकेय साराभाई (पुत्र)
सम्मानपद्मभूषण, पद्मश्री, कालिदास सम्मान
मृत्यु स्थानअहमदाबाद, गुजरात
मृत्यु तिथि21 जनवरी, 2016

उनके पिता डॉ एस स्वामीनाथ मद्रास हाई कोर्ट में वकील का काम करते थे और उनकी माता एक सामाजिक कार्यकर्ता के साथ – साथ एक स्वतंत्रता सेनानी भी थी.

मृणालिनी साराभाई का जीवन स्वीटजरलैंडमें ही बिता उन्होंने वहां पर ही एक स्कूल डेल क्रूज़ नामक स्कूल में पश्चिमी सभ्यता से संबंधित नृत्य सीखा।

और उन्होंने श्री रविंद्र नाथ टैगोर जी कीदेख रेख में शिक्षा ग्रहण की और यहीं से निर्त्य उनकी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया था.

आशा करते हैं आपको यह मृणालिनी साराभाई जीवन परिचय पसंद आया है ऐसे ही जीवन परिचय पढ़ने के लिए हमारे बायोग्राफी बेस्ट ब्लॉक के साथ बने रहिएगा क्योंकि हम आपके लिए ऐसे ही जीवन परिचय लाते रहते हैं जिससे आपको सीखने को मिले और हो सके तो दोस्तों के साथ हुई जरूर शेयर करिएगा आज के लिए इतना ही धन्यवाद।

Read Also : –

Summary
Review Date
Reviewed Item
Nice
Author Rating
51star1star1star1star1star
हेल्लो दोस्तों मेरा नाम प्रवीन कुमार है और में Biography Best ब्लॉग का owner हू मुझे बायोग्राफी लिखने का बहुत सोक है इसी लिए मेने ये ब्लॉग बनाया है आपको जरुर से पसंद आये गा धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here