जयन्त विष्णु नार्लीकर का परिचय । Jayant Vishnu Narlikar Biography in Hindi

जयन्त विष्णु नार्लीकर (Jayant Vishnu Narlikar) जी एक महान भौतिकीय वैज्ञानिकओ में से एक है साथ में उनके दवारा लिखी आत्मकथा के लिए उन्हें साहित्य अकादमी का परुस्कार भी मिला था।

जयन्त विष्णु नार्लीकर का सॉर्ट परिचय 

नाम – जयन्त विष्णु नार्लीकर

जन्म स्थान – महाराष्ट्र के कोल्हापुर 19 जुलाई 1938

पिता – विष्णु वासुदेव नारलीकर

माता – श्रीमति सुमति

व्यवसाय – भौतिकीय वैज्ञानिक

जयन्त विष्णु नार्लीकर का परिचय इन हिंदी। Jayant Vishnu Narlikar Biography in Hindi

जैसे की हमने बताया की दक्षता जयन्त विष्णु नार्लीकर जी एक महान भौतिकीय वैज्ञानिक थे इनके पिता श्री विष्णु वासुदेव नारलीकर एक गणित के टीचर थे और माता जी श्री मति सुमति संस्कृत की विद्वान् थी। 

जयन्त विष्णु नार्लीकर जी की प्रारंभिक शिक्षा वाराणसी में हुई बाद में वो कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय गये जहा पर उन्होंने गणित की उपाधि प्राप्त की। और इन्ही साथ में खगोल-शास्त्र और खगोल-भौतिकी में भी योग्यता प्राप्त की। 

ऐसा माना जा रहा है की पृथ्वी और ब्रह्माण्ड की उत्पति एक बड़े विस्पोट के कारण हुई थी और इस के आलावा एक और theory है और इस थ्योरी के जन्म दाता फ्रेड हॉयल हैं। जयन्त विष्णु नार्लीकर जी ने फ्रेड हॉयल के साथ काम किया और इन के साथ ही मिल कर जयन्त विष्णु नार्लीकर नेआइंस्टीन के आपेक्षिकता सिद्धान्त और माक सिद्धान्त को मिलाकर हॉयल-नार्लीकर theory का प्रतिपादन किया था। 

जयन्त विष्णु नार्लीकर जी ने अपने इस सफर में बहुत बड़े बड़े काम किये है जिस लिए हुन्हे सम्मानित भी किया गया था सम्मान इस प्रकार से है। 

  • महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार (2010)
  • पद्म विभूषण (2004)
  • कलिंग पुरस्कार (1996)
  • इन्दिरा गांधी पुरस्कार (1990)
  • शांतिस्वरूप पुरस्कार (1979)
  • एडम्स पुरस्कार (1967)
  • पद्म भूषण (1965)
  • स्मिथ पुरस्कार (1962)

I hope आपको जयन्त विष्णु नार्लीकर जी के जीवन परिचय (Jayant Vishnu Narlikar Biography in Hindi) से आपको काफी कुछ सिखने को मिला है ऐसे ही प्रेरणा दायक जीवनी पढ़ने के लिए हमारे साथ बने रहिये गा और हो सके तो दोस्तों के साथ भी जरूर से शेयर करे धन्यवाद। 

Read Also : –

4.8
05
हेल्लो दोस्तों मेरा नाम प्रवीन कुमार है और में Biography Best ब्लॉग का owner हू मुझे बायोग्राफी लिखने का बहुत सोक है इसी लिए मेने ये ब्लॉग बनाया है आपको जरुर से पसंद आये गा धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here