महान क्रांतिकारी अल्लूरी सीताराम राजू की सम्पूर्ण जीवनी

क्रांतिकारी अल्लूरी सीताराम राजू (Alluri Sitarama Raju) की जीवनी जी दोस्तों आज हम महान क्रांतिकारी अल्लूरी सीताराम राजू जी की सम्पूर्ण जीवनी बताने वाले तो फ्री चलिए शरू करते है।

नमस्कार मित्रो स्वागत है आपका अपने Biography Best वेबसाइट जिस पर हम आपको लोगो के लिए महान लोगो की जीवनी लेके आते है जिन से सिख कर आप अपने जीवन को और बेहतर बना सको।

Alluri Sitarama Raju, Seetharama Raju Biography in Hindi

Alluri Sitarama Raju

इसी के चलते आज हम श्री महान भारतीय क्रांतिकारी अल्लूरी सीताराम राजू (Alluri Sitarama Raju) की जीवनी लेके हाजिर हुवे है।

क्रांतिकारी अल्लूरी सीताराम राजू जी का जन्म 4  जुलाई 1897 को विशाखापट्टणम जिले के पांड्रिक गांव में हुआ। उन्हें शिक्षा बहुत कम मिली लेकिन वो अपने एक सम्बंदि के सम्पर्क के कारन वो आध्यात्मिक की और बढे।

इसी के चलते वो 18 साल की उम्र में ही एक साधु बन गये। सन 1920 में श्री महात्मा गाँधी जी के विचारो का प्रभाव उन के ऊपर पढ़ा जी कारण उन्होंने आदिवासियों को मद्यपान छोड़ने और होरहे अपने विवादों को हल करने की सलहा दी।

लेकिन जब 1 साल में श्री गाँधी जी का सपना पूरा ना हुआ तो श्री अल्लूरी सीताराम राजू (Alluri Sitarama Raju) जी ने सस्त्रो विरोद अंग्रेजो का करने का प्रयास किया जिस में सबसे पहले उन का अंग्रजी पुलिस थानों पर हमला बोल कर बहा से शास्त्र लेना था जोकि उनके साथ उनके अनुयाई थे।

क्रांतिकारी अल्लूरी सीताराम राजू (Alluri Sitarama Raju) सम्पूर्ण जीवनी

हर बार उन के आगे पुलिस को घुटने टेकने पड़ते थे। स्तिथि यहाँ तक आ चुकी थी की थानों में शास्त्र रखे से डरने लगे थे पुलिस कर्मी।

मलावार से पुलिस बुलाई गई लेकिन वो भी नहीं टिक पाई श्री अल्लूरी सीताराम राजू  जी के सामने।  हार कर सेना बुलानी पड़ी लेकिन फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और अतः उन्हें और उनके सहयोगीयो को बंदी बना लिया गया।

और वहा से भागने की कोशिश में 7 मई 1924  को उन्हें गोली का शिकार बनाना पड़ा। लगभग अल्लूरी सीताराम राजू (Alluri Sitarama Raju) 2 साल तक अंग्रेजो की नींद हराम की और अंत में वो देश के लिए शहीद हो गे।

इन्हे भी पढ़े :-

आसा करते है आपको अल्लूरी सीताराम राजू (Alluri Sitarama Raju) की जीवनी से काफी सिख मिली है और आसा करते है श्री अल्लूरी सीताराम राजू जी के प्रति आपके मन में और समान बढ़ गया होगा।

आखिर में आपसे एक ही निवेदन है इसे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि होने भी अल्लूरी सीताराम राजू जी के बारे में पता चल सके और कमेंट जय भारत जरूर लिखे धन्यवाद।

Summary
Review Date
Reviewed Item
Really Good Article
Author Rating
51star1star1star1star1star
हेल्लो दोस्तों मेरा नाम प्रवीन कुमार है और में Biography Best ब्लॉग का owner हू मुझे बायोग्राफी लिखने का बहुत सोक है इसी लिए मेने ये ब्लॉग बनाया है आपको जरुर से पसंद आये गा धन्यवाद !

1 COMMENT

  1. Hey there! This is kind of off topic but I need some guidance from an established blog. Is it tough to set up your own blog? I’m not very techincal but I can figure things out pretty fast. I’m thinking about creating my own but I’m not sure where to start. Do you have any points or suggestions? With thanks

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here